ADVICE DETAIL

क्रीम नहीं बनाती है गोरा, जानिए घरेलू उपाय

Face Care , Face Scars (दाग धब्बे) ,

desiilaaz.com Admin

Upvotes : Richi Sarwahi,shubhra singh,Sumit Srivastava,and 2 more

Source : डा. भँडारी, सँगरूर

सांवली त्वचा बेहद खूबसूरत लगती है लेकिन भारतीय समाज गोरे रंग को प्राथमिकता देता है। इसीलिए हमारे यहां रंग गोरा बनाने वाली ढेरों क्रीम बिकती है। सच तो यह है कि हमारी त्वचा का रंग नहीं बदला जा सकता बस हम उसे साफ- सुथरी और निखरी हुई बना सकते हैं।

एक बार आप मान लें कि दुनिया की कोई भी क्रीम आपको गोरा नहीं बना सकती। आपको जो त्वचा प्राकृतिक रूप से मिली है उसी को स्वस्थ और आकर्षक बनाने के जतन करने चाहिए।

बाजार की क्रीमों में ब्लीच होता है जो उतने ही समय के लिए उजला दिखाता है जितने समय आप उसे लगाते हैं। इन क्रीमों से त्वचा जल जाती है। धीरे-धीरे आप उसके एडिक्ट हो जाते हैं।

सांवली त्वचा को सलोनी रंगत देने के लिए अपनी मजीठ, हल्दी, चिरौंजी 50-50 ग्रा. लेकर पाउडर बना लें। एक-एक चम्मच सब चीजों को मिलाकर इसमें 6 चम्मच शहद मिलाएं और नींबू का रस तथा गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें।

इस पेस्ट को चेहरे, गरदन, बांहों पर लगाएं और एक घंटे के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो दें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से चेहरे का सांवलापन दूर होकर रंग निखर आएगा।

नींबू व संतरे के छिलकों को सुखाकर चूर्ण बना लें। इस पाउडर को हफ्ते में एक बार बिना मलाई के दूध में मिलाकर लगाएं, त्वचा में आकर्षक चमक आएगी।

दूध में केसर या एक चम्मच हल्दी का सेवन करने से भी रक्त साफ होता है।

हरी सब्जियों का नियमित सेवन करने से भी रंग खिलता है।
संतरे का ज्यूस दो बार लेने से रंग साफ होता है। लाल मसूर की
दाल दूध में गला कर पिसें। इस पैक को सुबह शाम नहाने से पहले चेहरेपर लगाएं। दो वक्त नहाने से भी रंग साफ होता है।